धन के बिना बाबा साहब ने कितनी ज्यादा समस्याओं का सामना किया,कितनी क़ुरबानी दी इसका अहसास उनकी निम्नलिखित बात से ही हो जाता है: - Indian heroes

Post Top Ad

Monday 16 January 2017

धन के बिना बाबा साहब ने कितनी ज्यादा समस्याओं का सामना किया,कितनी क़ुरबानी दी इसका अहसास उनकी निम्नलिखित बात से ही हो जाता है:


जब मेरे प्यारे बेटे गंगाधर का बीमारी के कारण निधन हुआ, तब उसके मृतदेह को ढकने के लिए नए कपडे लाने के लिए लोगो ने मेरे से पैसे मांगे, पर मेरे पास उतने भी पैसे नहीं थे तब मेरी पत्नी ने उसकी साडी का एक टुकड़ा फाड कर दिया ….और हम गंगाधर को स्मशान ले गए .मेने मेरी जिंदगी में गरीबी के जो दिन देखे है, वो भारत के किसी नेता ने नहीं देखे होंगे ……फिर भी मेने मेरी गरीबी के कारण कभी मेरा आत्म-सन्मान और मेरे आन्दोलन को कभी पीछे हटने नहीं दिया . ऐसी गरीबी में भी मेने अपने आप को किसी के हाथो बिकने नहीं दिया” ……डॉ. आंबेडकर.

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot