सबसे महानतम भारतीय - Indian heroes

Post Top Ad

Thursday 29 December 2016

सबसे महानतम भारतीय




       
          सबसे महाननम भारतीय (अंग्रेजी: The Greatest Indian) एक सर्वेक्षण रिलायंस मोबाइल द्वारा प्रायोजित है और सीएनएन आईबीएन और हिस्ट्री चैनल के साथ साझेदारी में, आउटलुक पत्रिका द्वारा आयोजित किया गया था। आधुनिक भारत के क्षेत्रों में महत्त्वपुर्ण योगदान और भारतीयों के जीवन में अद्वितीय असाधारन बदलाव लाने वाला महान शख्सियत खोजने के लिए भारत में दि ग्रेटेस्ट इंडियन या सबसे महानतम भारतीय इस शो का जनमत सर्वेक्षण अगस्त 2012 जून से आयोजित किया गया था, इसके विजेता, बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर हैं, 11 अगस्त की घोषणा की, सर्वेक्षण में जब तक 15 अगस्त 4 जून से प्रसारित से जुड़े एक कार्यक्रम।

इस सर्वेक्षण में पहले भारत की 100 महान हस्तियों में से ओटिंग के जरीये 50 महान भारतीयों को चूना गया। बाद में फिर इनमें से पंडित जवाहरलाल नेहरू से ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तक के 10 नाम रखे गये और फिर सभी नागरिकों द्वारा की गई अंतरराष्ट्रीय ऑनलाईन वोटिंग ओपन की गई, इसमें सर्वाधिक वोट डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को मिले, वे दस में नंबर वन पर ही चुने गयें। स्वतंत्रता के बाद सबसे महानतम भारतीय डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर हैं।

महानतम ब्रिटेन स्पिन[2] नापसंद के अन्य संस्करणों के विपरीत, महानतम भारतीय इतिहास के सभी समय अवधि से लोगों को शामिल नहीं किया था। दो कारणों से इस चुनाव के लिए दिए गए थे। इसमें महात्मा गांधी को नहीं लिया गया, उन्हें बिना सर्वेक्षण के महान बना दिया, नहीं तो विशेष रूप से आंबेडकर और गांधी में उनके वोटों की तुलना होती, और इन दोंनो महापुरूषों में महानतम कौन है ओ सिद्ध होता। "भारत की आजादी के पूर्व के इतिहास में महात्मा गांधी का वर्चस्व है और यह असंभव है किसी को भी राष्ट्र जब यह नेतृत्व, प्रभाव और योगदान करने के लिए आता है के पिता के करीब आने के लिए किया गया था। [...] का पैनल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर गांधी जी सूची में शामिल हो गए थे, वहाँ ग्रेटेस्ट इंडियन की "शीर्षक के लिए कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होंगी। दूसरे, ग्रेटेस्ट इंडियन एक आधुनिक राष्ट्र के रूप में भारत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना है। "भारत ने आज भारत को मिला 1947 में आजादी के इस राष्ट्र लाखों भारतीयों के योगदान के लिए दुनिया धन्यवाद में इस कद हासिल किया है से पहचानने योग्य है यह एक प्रयास है एक है जो भारत के "वृद्धि में अधिक से अधिक योगदान और प्रभाव बना दिया है पहचान करने के लिए।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot